उत्तरप्रदेशकानपुरप्राइम एजुकेशन

सरसौल, गंगा टास्क फोर्स बटालियन ने चलाया वृक्षारोपण एवं जागरूकता अभियान

गोष्ठी के उपरांत वृक्षारोपण और ट्रीगार्ड स्थापना का कार्य किया गया।जो हिंदुस्तान एयरोनॉटिक के सामाजिक उत्तरदायित्व प्रभाग से प्रदान किये गए

कानपुर आउटर .आज गंगा टास्क फोर्स बटालियन द्वारा जूनियर विद्यालय मंधना ब्लॉक सरसौल में जीटीएफ कमांडर कर्नल वेदव्रत वैद्य के दिशानिर्देश में वृक्षारोपण एवं जागरूकता अभियान चलाया गया। युवाओं को जागरूक करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। बटालियन द्वारा यह कार्य लगभग 5 वर्षों से किया जा रहा है ।

इस अवसर पर गंगा टास्क फोर्स जूनियर स्कूल मंधना ब्लॉक सरसौल के अध्यापक व छात्र छात्राओं ने विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया । युवाओं और ग्रामीणों ने गाँव के ही स्टेडियम में वृक्षारोपण किया । गोष्ठी के उपरांत वृक्षारोपण और ट्रीगार्ड स्थापना का कार्य किया गया।जो हिंदुस्तान एयरोनॉटिक के सामाजिक उत्तरदायित्व प्रभाग से प्रदान किये गए। वृक्षारोपण करने के लिए एक-एक वृक्ष बच्चों औऱ ग्रामीणों को भेंट किया।

इस अवसर पर लेफ्टिनेंट महेंद्र सिंह जी ने बताया कि एक दशक में दुनिया भर में विकास कार्यों के नाम पर अंधाधुंध जंगल की कटाई की गई। जिससे पृथ्वी पर रहने वाले तमाम जीव जंतुओं और पेड़ पौधों को बचाने के लिए लोंगों ने शुरुआत की। इस परम्परा को गंगा टास्क फोर्स टीम द्वारा खुले दिल से अपनाते हुए, जीव जंतुओं को पृथ्वी पर उनके हक हिस्से का स्थान और अधिकार देने का संकल्प लेकर प्रत्येक जगह वृक्षारोपण किया जा रहा है

इंडियन आर्मी की यह टास्क फोर्स मृदा अपरदन की समस्या के समाधान के लिए भी काम कर रही है .सूबेदार समर जीत सिंह जी ने बताया कि वेद पुराणों में वृक्ष और वटवृक्ष का गुणगान किया गया है। जिसमें वृक्षों को लगाने और पूजा पाठ यज्ञ करने में मिलने वाले अमूल्य वरदान की चर्चा की तथा वृक्षों का महत्व विशेष बताया। इस अवसर पर मेजर एल एन जोशी, प्लांटेशन कमांडर ललित सिंह जी , नयाब सूबेदार समरजीत सिंह जी , लेफ्टिनेंट महेंद्र सिंह यादव जी इस दौरान गंगा टास्क फोर्स टीम के दस जवान रहे।समस्त ग्रामीणों सहित जुबैदा जी ,संदीप जैन जी , एसएन भास्कर , दीप सिंह ,लाल जीत बौद्ध नीरज प्रधान वर्तमान प्रधान अशोक , कोच मनोज सर , विद्यालय के प्रधानाध्यापक नीरज पांडेय समस्त स्टाफ एवं युवाओं की उपस्थिति रही ।

लगभग 200 अशोक के पेड़ों का वृक्षारोपण किया गया। बुद्धिस्ट वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा लगभग 40 बच्चों को प्रोत्साहन स्वरूप जूते लोअर टी शर्ट प्रदान की एवं उनको उज्जवल भविष्य एवं सेना भर्ती हेतु प्रोत्साहित किया गया ।

Satyam Goswami

Satyam Goswami , Journalist -Prime Today News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button